WHO का Full Form | WHO क्या है और इसका कार्य है ?

WHO Full Form : आप भी जानना चाहते है की WHO का Full Form क्या होता है और WHO क्या है और इस का कार्य क्या है? इस संस्था को क्यूँ बनाया गया ? इत्यादी इन सब के बारें में इस पोस्ट में पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगा.

WHO Full Form क्या है?

  • WHO Full Form (In Hindi) – विश्व स्वास्थ्य संगठन
  • WHO Full Form (In English ) – World Health Organization

WHO (World Health Organization) क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन एक अंराष्ट्रीय संस्था है जो संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशिष्ट इकाई है. WHO की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी. इसी दिन को हम विश्व स्वास्थ्य दिवस ( World Health Day) के रूप में मानते है.

WHO का मुख्यालय और इसके सदस्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय स्विट्ज़रलैण्ड के जिनेवा शहर में स्थित है. WHO के 194 सदस्य देश है और 2 संबद्ध सदस्य (Associate member) है. हमारा देश भारत भी इस अन्तराष्ट्रीय संगठन का एक सदस्य है और इसका भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है और डॉ हेंक बेकेडम भारत के WHO प्रतिनिधि हैं।

WHO का Full Form | WHO क्या है और इसका कार्य है ? 1

World Health Organization (WHO) के कार्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य कार्य विश्व के सभी लोगों की स्वास्थ्य स्तर को ऊँचा करना है. इसके अलावा इस संस्था ने अपने सदस्य देशों के साथ मिलकर बहुत से महामारी की रोक थाम की है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक स्वास्थ्य मामलों पर नेतृत्व प्रदान करने, स्वास्थ्य अनुसंधान एजेंडा को आकार देने, मानदंडों और मानकों को निर्धारित करने, साक्ष्य-आधारित नीति विकल्पों को निर्धारित करने, देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करने और स्वास्थ्य रुझानों की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार है.

विश्व में फैली बहुत भयानक बिमारियों को जड़ से खतम करने के लिए इस संगठन ने कैंप और विज्ञापन के माध्यम से लोगो के बिच जागरूकता फैलाई है.

टायफाइड, एड्स, टीवी, मलेरिया, पोलियों, हैजा, आदि इन बिमारियों को जड़ से खतम करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बहुत ही अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़े – WWW का फुल फॉर्म क्या है ?

तो अब आपको पता चल गया होगा की WHO का Full Form हिंदी और इंग्लिश क्या है. इस पोस्ट में मैंने आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुडी सारी जानकारी आपको देने की कोशिश की है. जैसे की WHO क्या है और इसका कार्य और भूमिका क्या है इत्यादी.

Leave a Comment