यूक्रेन की राजधानी क्या है? | Ukraine Capital in Hindi

आज मैं आपको यूक्रेन देश के बारे में बताऊंगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की यूक्रेन की राजधानी क्या है? यूक्रेन का सबसे बड़ा शहर कौन सा है? यहाँ की मुद्रा क्या है? यूक्रेन की जनसँख्या कितनी है? यूक्रेन देश का का क्षेत्रफल कितना है? इसके पडोसी देश कौन से है? इत्यादि के बारे में।

यूक्रेन पूर्वी यूरोप में बसा एक देश है। यह रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है।

यूक्रेन की राजधानी क्या है?| Ukraine Ki Rajdhani

यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) या किएव है। यह ड्नीपर नदी (Dnieper River) के किनारे यूक्रेन के उत्तर में बसा एक शहर है। जनसँख्या की दृष्टिकोण से कीव यूक्रेन का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। साथ ही साथ यह शहर यूरोप का सातवां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर भी है।

यूक्रेन की जलवायु कैसी है?

यूक्रेन देश की जलवायु समशीतोष्ण है, जो अटलांटिक महासागर से मध्यम गर्म और आर्द्र हवा से प्रभावित है। पश्चिम में सर्दियाँ पूर्व की तुलना में काफी हल्की होती हैं और वही गर्मियों के मौसम में, पूर्व में अक्सर पश्चिम की तुलना में अधिक तापमान का अनुभव होता है।

यूक्रेन की जनसँख्या कितनी है?

March 1, 2022 के अनुसार यूक्रेन की जनसँख्या 43,298,110 है। यूक्रेन की लाइव पापुलेशन (जनसँख्या) देखने के Worldometers पर विजिट करे। यूक्रेन की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या के 0.56% के बराबर है। यूक्रेन जनसंख्या के आधार पर देशों (और निर्भरताओं) की सूची में 35 वें स्थान पर है। यूक्रेन में जनसंख्या घनत्व 75 प्रति किमी2 (196 लोग प्रति मील2) है।

यूक्रेन का क्षेत्रफल कितना है?

क्षेत्रफल के हिसाब से मेडागास्कर से पहले और दक्षिण सूडान के बाद यूक्रेन दुनिया का 46वां सबसे देश है। यूक्रेन का क्षेत्रफल 603,628 वर्ग किलोमीटर (233,062 वर्ग मील) और 2782 किलोमीटर (1729 मील) लम्बी तटरेखा है।

यूक्रेन के पडोसी देश कौन- कौन है?

यूक्रेन देश अपनी सीमाएं पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, पोलैंड, स्लोवाकिया, पश्चिम में हंगरी, दक्षिण – पश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा और दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है।

निष्कर्ष

मैंने इस पोस्ट में आपको यूक्रेन देश की राजधानी का नाम और यह शहर कहाँ बसा है? यह बताया है। इसके अलावा आप इस देश की जलवायु, क्षेत्रफल, जनसँख्या और पडोसी देशों के बारे में बताया है।

FAQs

  1. यूक्रेन की राजधानी का नाम क्या है?

    यूक्रेन की राजधानी का नाम कीव (Kyiv) है।

  2. यूक्रेन की जलवायु क्या है?

    यूक्रेन देश की जलवायु समशीतोष्ण है।

  3. यूक्रेन का क्षेत्रफल कितना है?

    यूक्रेन का क्षेत्रफल 603,628 वर्ग किलोमीटर (233,062 वर्ग मील) और 2782 किलोमीटर (1729 मील) लम्बी तटरेखा है।

  4. यूक्रेन की मुद्रा (Currency) क्या है?

    यूक्रेन की मुद्रा युक्रेनियाई रिव्निया  (Ukrainian hryvnia) है।

  5. यूक्रेन की जनसंख्या कितनी है?

    2022 के अनुसार, यूक्रेन की जनसँख्या 43,298,110 है। यह डाटा Worldometers से लिया गया है।

  6. यूक्रेन कहां है?

    यूक्रेन पूर्वी यूरोप में बसा एक देश है। यह रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.