Term Life Insurance Policy Definition & Meaning in Hindi| Benefits |Age Limit

Term Life Insurance : आज कल के इस महंगाई में जीवन जीना बहुत ही कठिन होता जा रहा हैं। एक इंसान के ऊपर बहुत ही जिम्मेदारियाँ आ गयी हैं और उनको पूरा करने में बहुत मेहनत और अच्छी प्लानिंग की बहुत ही आवश्यकता हैं।

अपने सपनो को और परिवार के सपनो को पूरा करने के लिए और एक अच्छी जीवन जीने के लिए हर कोई कुछ न कुछ सोचता जरूर हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इस को पूरा कर पाते हैं। ऐसा इसलिए क्यूंकि वे अच्छी सी प्लानिंग नहीं करते हैं। जो कर पाते हैं वे लोग आज निशचिंत हैं।

अच्छी प्लानिंग से मेरा मतलब यह हैं की आप ने अपने और परिवार के भविष्य के बारे में कुछ अलग से सोचा हैं की नहीं। भविष्य में अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपके पास कुछ हैं की नहीं।

चलिए मान लेते हैं की आपको 5 साल बाद नया घर बनाना हैं, या बच्चो को अच्छी शिक्षा देनी हैं और उनकी शादी भी करनी हैं और साथ ही साथ अपना रिटायरमेंट भी प्लान करनी हैं। इन सब के लिए आपके पास अच्छी -खासी रक़म का होना बहुत जरुरी हैं और इतनी सारी रकम एक दिन में तो जमा नहीं होने वाली। इसके लिए आपको एक अच्छी ही प्लानिंग की जरुरत पड़ेगी।

टर्म लाइफ इन्शुरन्स और इन्शुरन्स की मदद से आप अपने भविष्य के लक्षो को बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हैं। इन्शुरन्स में बहुत से प्लान हैं जो आपके आवशकतावो को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे और आप पर कोई अत्तिरिक्त दबाव (बोझ) भी नहीं पड़ेगा।

लेकिन आज मैं आपको Term Life Insurance के बारे बताने वाला हूँ , तो ध्यान से आगे पढ़ते रहें –

Term Life Insurance Definition & Meaning in Hindi

बिमा या इन्शुरन्स के बहुत से प्रकार होते हैं और उन सब में से सबसे ज्यादा चुने जाने वाला इन्शुरन्स प्लान हैं – टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान यानि की टर्म जीवन बिमा।

इसकी सबसे अच्छी बात यह हैं की कम प्रीमियम में आपको अच्छी रकम वाली प्लान मिल जाती हैं। टर्म प्लान में एक व्यक्ति तय समय ( जितना पॉलिसी अवधि हैं ) तक इस प्लान का लाभ उठा सकता हैं। पॉलिसी अवधि के बिच में यदि उस व्यक्ति की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती हैं तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ राशि मिल जाती हैं।

Term Plan का प्रीमियम सस्ता क्यों होता हैं ?

अपने गौर किया होगा की टर्म प्लान की प्रीमियम बहुत ही कम होती हैं दूसरे प्लानो की तुलना में। ऐसा क्यों ? क्यूंकि टर्म प्लान के प्रीमियम की राशि का उपयोग सिर्फ जोखिम को कवर करने के लिए किया जाता है और उसको कही निवेश नहीं किया जाता हैं। इस पालिसी में कोई maturity बेनिफिट नहीं मिलती हैं।

Term Life Insurance कब लेना चाहिए ?

कोई भी काम जितना जल्दी शुरू किया जाय उतना कम खर्च और कम मेहनत लगती हैं। टर्म प्लान लेने का आदर्श समय 30 वर्ष की आयु हैं क्यूंकि इस वक़्त आप शादी शुदा होंगे या शादी करने की सोच रहे होंगे। इस समय इंसान की स्वस्थ अच्छी होती हैं और कोई आर्थिक समस्या नहीं होती हैं। साथ में आप अच्छी जॉब या सर्विस भी कर रहे होते हैं।

टर्म लाइफ इन्शुरन्स

Example – दो दोस्त थे अजय और विजय। अजय की उम्र 30 वर्ष और विजय की उम्र 40 वर्ष की हैं। दोनों ही एक MNC में अच्छी सैलरी के साथ काम करते हैं और दोनों को टर्म प्लान लेना हैं। दोनों ने अपने फाइनेंसियल सलाहकार से बात की और सुझाव ली।

दोनों ने 1 करोड़ रुपया का टर्म प्लान लिया। लेकिन दोनों की प्रीमियम की राशि एक दूसरे से अलग – अलग थी। अजय को महीना में 652 रुपया और विजय को महीने की 985 रुपया देना पड़ता हैं। ऐसा क्यों ? क्यूंकि अजय की उम्र की तुलना में विजय की उम्र 10 वर्ष अधिक हैं। इसलिए विजय को थोड़ा सा ज्यादा प्रीमियम देना पड़ेगा।

Term Life Insurance Benefits

टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान की बहुत सारी खुबिया हैं और खामिया भी हैं। तो आपको कुछ खूबियों के बारे बताता हूँ –

  • सबसे कम प्रीमियम राशि देना होता हैं।
  • मृत्यु लाभ राशि भी बहुत अधिक होती हैं।
  • स्पेशल कवरेज भी मिलती हैं आपको
  • आपका प्रीमियम रिटर्न मिल जाता हैं पॉलिसी की अवधि पूरा हो जाने पर।
  • आपको टैक्स में भी बहुत छूट मिलती हैं या पूरा ही टैक्स फ्री होती हैं।

टर्म प्लान में Return of Premium और Death Benefit क्या हैं ?

हर एक कंपनी का प्लान अलग – अलग होता हैं साथ में उस प्लान में आपको क्या क्या मिलाने वाला वह भी एक दूसरे से अलग होता हैं। तो इन सब को छोड़ते हैं और समझते हैं की Return Of Premium और Death Benefit क्या -क्या हैं ?

Return Of Premium : मान लेते है की अमन की उम्र पॉलिसी लेते वक़्त 30 साल की थी और उसने अगले 40 साल के लिए टर्म प्लान ख़रीदा हैं। मतलब अमन की उम्र जब 70 साल की हो जाएगी तब पॉलिसी की अवधि पूरा हो जायेगा। अमन को 70 साल की उम्र के अंदर यदि कुछ नहीं होता हैं तो उसने अभी तक जितना रुपया प्रीमियम के रूप में दिया हैं उसको वापस मिल जायेगा। इसे ही Return Of Premium कहते हैं।

Death Benefit : अब मान ली जिए की अमन 50 साल की वर्ष में मृत्यु हो जाती हैं। तब क्या होगा ? अमन के मृत्यु के बाद उसके परिवार को या फिर नॉमिनी को मृत्यु लाभ राशि मिल जाती। जो राशि अमन के नॉमिनी को मिलती हैं उसे ही डेथ बेनिफिट ( Death Benefit ) कहते हैं।

Conclusion: Term Life Insurance के बारे में आपके साथ जानकारी साझा कर मुझे बहुत अच्छा लगा। अभी तक अपने इसके बारे में नहीं सोचा हैं तो कृपया कर के इस बारे सोचे, अपने लिए नहीं बल्कि अपने परिवार और उनके उज्जवल भविष्य के लिए। हम सभी को अपनी कमाए का एक छोटा सा हिस्सा कही निवेश करना चाहिए और सबसे सुरक्षित स्थान हैं Insurance .

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक सिर्फ आप ही पंहुचा सकते हैं और उनके जीवन में कुछ अच्छा कर सकते हैं। प्लीज फेसबुक , व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Share via
Copy link