तमिलनाडु की राजधानी क्या हैं?| Tamilnadu ki Rajdhani 2021

तमिलनाडु की राजधानी क्या है? आज हम इसके बारे में जानेंगे. तमिलनाडु भारत के साउथ यानि की दक्षिण दिशा में बसा एक सुन्दर सा अपनी अलग सांस्कृतिक पहचान के साथ स्थित एक राज्य हैं।

तमिलनाडु की राजधानी क्या हैं

तमिलनाडु की राजधानी क्या हैं?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है और चेन्नई तमिलनाडु का सबसे बड़ा शहर भी हैं। साथ ही चेन्नई को भारत का डेट्रॉइट भी कहा जाता है। जनसंख्या के अनुसार भारत के 50 सबसे बड़े शहर में से चेन्नई पांचवा सबसे बड़ा महानगर है।

तमिलनाडु क्षेत्रफल के हिसाब से दसवां सबसे बड़ा भारतीय राज्य है और जनसंख्या के हिसाब से छठा सबसे बड़ा राज्य है।

क्या आपको पता है चेन्नई को पहले किस नाम से जाना जाता था। चेन्नई की पूर्व नाम मद्रास था। सन 1996 में मद्रास का नाम बदलकर चेन्नई कर दिया गया।

तमिलनाडु के बारे में थोड़ा सा और जान लेते हैं सामान्य ज्ञान हेतु। 2011 की जनगणना के अनुसार, तमिल नाडु की जनसंख्या सात करोड़ एक्कीस लाख अड़तीस हज़ार नव सौ अंठावन है जो देश में सातवीं सबसे अधिक है और देश की कुल जनसंख्या का लगभग 6% है। 

यह भी पढ़े – क्या आपको PPF में अकाउंट खोलना चाहिए ? क्या यह स्कीम दुसरे स्कीम से बेहतर है ?

अपना GK का ज्ञान बढ़ाये इस किताब से – Drishti Samanya Gyan GK 2021(सामान्य ज्ञान) (Hindi)

तमिलनाडु की पडोसी राज्य

तमिलनाडु अपनी सीमाओं को भारत के अन्य दक्षिणी राज्यों से शेयर करता है, जो इस प्रकार है – केरला, कर्नाटकएवं आंध्र प्रदेश और केंद्रशासित राज्य पुडुचेर्री के साथ। तमिलनाडु राज्य की क्षेत्रफल 1,30,058 वर्ग किलोमीटर है। यहाँ का राज्य भाषा तमिल हैं। तमिलनाडु का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। इस राज्य में जिलों की कुल संख्या 32 है।

तमिलनाडु के चेन्नई में घुमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

चेन्नई , तमिलनाडु की राजधानी है यहाँ पर प्रसिद्ध स्थाने है जहाँ आप परिवार के साथ घूम फिर सकते हैं। मैं आपको कुछ जगहों के बारे में बताता हूँ।

  • शिरडी साईं बाबा मंदिर
  • वगप गोल्डन बीच
  • मरीना बीच
  • बसंत नगर बीच
  • अरिग्नर अन्ना जूलॉजिकल पार्क
  • पार्थसारथी मंदिर

इस पोस्ट में आपको तमिलनाडु की राजधानी के बारे में जानकारी दी। और साथ ही साथ, मैंने कोशिश की हैं आपको तमिलनाडु राज्य के बारे थोड़ी जानकारी देनी की क्यूंकि हमे हमारे आस पास के राज्यों के बारे थोड़ी जानकारी होना बहुत ही जरुरी हैं।

यह भी पढ़ेभारत के शिक्षा मंत्री कौन है ?

तमिलनाडु से जुडी अन्य बातें

तमिलनाडु की राजधानी का नाम क्या है?

तमिलनाडु की राजधानी का नाम चेन्नई है.

तमिलनाडु भारत के कहाँ स्थित है?

तमिलनाडु भारत के दक्षिण दिशा में स्थित है.

तमिलनाडु की राष्ट्र भाषा क्या है?

तमिलनाडु की राष्ट्र भाषा तमिल है और विकिपीडिया के अनुशार यहाँ के 89% लोग इस भाषा को बोलते है. इस राज्य में अन्य भाषाए भी बोली जाती है जैसे की तेलगु, कन्नड़ और मलयालम इत्यादि.

Leave a Comment

Share via
Copy link