SSLC की Full Form क्या होती है ? | SSLC क्या होती है?

भारत के कई राज्यों में खासकर दक्षिणी राज्यों में SSLC एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। विद्यार्थियों को आगे की पढाई पूरी करने के लिए इस सर्टिफिकेट की जरुरत होती है।  

इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि यह SSLC क्या होती है? और SSLC की Full Form क्या होती है? इसके अलावा यह इतना जरुरी क्यों होता है? जानेंगे इन सब के बारे में। 

सबसे पहले यह जानते है कि यह … 

SSLC क्या होता है? 

SSLC एक प्रकार का प्रमाण पत्र होता है, जो यह बताता है कि इसको प्राप्त करने वाला विद्यार्थी अपनी दसवीं की वार्षिक परीक्षा सफलता पूर्वक उत्तीर्ण (पास) कर ली। यह सर्टिफिकेट भारत के दक्षिणी राज्यों में विद्यार्थियों को 10वी० पास करने के बाद दिया जाता है। वह राज्य केरला, कर्नाटक और तमिलनाडु है। 

SSLC की Full Form क्या होती है? 

SSLC की Full Form है – Secondary School Leaving Certificate. 

SSLC को हम हिंदी भाषा में माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र भी कह सकते है। SSLC को कई और नामो से भी जाना जाता है जैसे कि SSLC Certificate, Matriculation, SSLC Marksheet, SSC, Secondary School Certificate इत्यादि। 

भारत के उत्तरी और पूर्वी भाग में इसे SSC यानि की Secondary School Certificate भी कहते है।

SSLC क्यों जरूरी होता है और इसका महत्व क्या है? 

1. Secondary School Leaving Certificate सबसे पहले इसलिए जरुरी होता है कि आप आगे की पढाई कर सको। यदि आप उन कुछ राज्यों में रहते है जहाँ पर SSLC की जरुरत होती है और यदि आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं है, तब आप आगे की पढाई यानि की Higher Secondary में एडमिशन लेने प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। 

2. इसे हम एक जरुरी दस्तावेज के रूप इस्तेमाल कर सकते है। जैसे की आपको पता होगा की पहले हमारे  भारत में जन्म और मृत्यु के दस्तावेज अनिवार्य नहीं थे, उस समय SSLC प्रमाणपत्र का उपयोग जन्म तिथि प्रमाण पत्र के रूप में किया जाता था।

3. हायर सेकेंडरी में, किसी कॉलेज में या फिर कोर्स में एडमिशन लेने के इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है। इसके अलावा छात्रों के द्वारा SSLC पूरा करने के बाद vocational educational programs में प्रवेश करने का विकल्प खुल जाता है।

4. यदि आपको ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए तो आपके पास SSLC सर्टिफिकेट का होना जरुरी है। यह सर्टिफिकेट से यह पता लगता है अपने अपनी दसवीं की परीक्षा पास कर ली है और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के कम से कम 10वी क्लास पास होना जरुरी होता है। 

इस पोस्ट में मैंने SSLC के बारे में संक्षेप बताया है। इस में आपको SSLC क्या होती है? इसका पूरा नाम क्या होता है? और यह क्यों जरुरी होता है? इन सभी प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा। 

आशा है कि आपको यह पोस्ट से कुछ जानने को और सीखने को मिला होगा। यदि हाँ, तो इसे शेयर जरूर करे अपने WhatsApp Groups में। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *