राजस्थान की राजधानी कहाँ है ? | Capital of Rajasthan

अपने कभी न कभी कोई सरकारी एग्जाम की तैयारी जरुर करी होगी और उसके लिए GK के बहुत से सवालो को पढ़ा होगा. उन सवालो में से बहुत से सवाल किसी देश की या किसी राज्य की राजधानी के बारे में भी होगा जैसे की तमिलनाडु की राजधानी का नाम बताओ इत्यादि.

ठीक उसी प्रकार किसी एग्जाम में आपसे राजस्थान के बारे में या उसकी राजधानी के बारे कुछ पूछा गया होगा या पूछा जा सकता है. आप उस प्रश्न का उत्तर दे सके इसलिए इस पोस्ट में आपको राजस्थान की राजधानी का नाम और राजस्थान के बारे में जानकारी दे रहा हूँ.

राजस्थान की राजधानी कहाँ है ?

राजस्थान की राजधानी का नाम जयपुर है. जयपुर का दूसरा नाम पिंक सिटी भी है और इसे यानि की जयपुर को भारत का पेरिस भी कहते है.

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है. क्षेत्रफल के अनुसार राजस्थान का सबसे छोटा जिला धोलपुर है और सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है.

क्या आपको पता है की क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है? वह है राजस्थान.

राजस्थान के पडोसी राज्य और देश

इस राज्य के पडोसी राज्य गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा है. राजस्थान की एक तरफ की सीमा पडोसी देश पाकिस्थान के साथ लगती है.

राजस्थान में बेस्ट पर्यटक स्थान

वैसे तो राजस्थान में पर्यटकों के लिय बहुत स्थान है जैसे की जयपुर का हवामहल, आमेर महल, जल महल, गवर्नमेण्ट सेन्ट्रल म्यूजियम, एल्बर्ट हॉल नामक म्यूजियम, चन्द्रमहल और थार मरुस्थल जहा आप ऊट की सावरी के मजे ले सकते है.

इसके अलावा राजस्थान भव्य किलों, महलों और सुंदर झीलों के लिए प्रसिद्ध है, जो विश्वभर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.

आप को यह पोस्ट कैसा लगा ? कमेंट कर के जरुर बताये.

Leave a Comment