कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? | Qutub Minar ki Lambai Kitni Hai – 2021

Qutub Minar ki Lambai Kitni Hai | दुनिया में बहुत से प्रसिद्ध स्मारकों और इमारतों को आपने देखा होगा या फिर उनके बारे में सुना होगा। उन्ही में से एक विश्व प्रसिद्ध मीनार के बारे में मैं आपको बताने वाला हूँ। हम बात कर रहे है कुतुब मीनार की ।

आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कुतुब मीनार कहाँ पर स्थित है और इसकी लम्बाई कितनी है? और इस मीनार को कब और किसने बनाया था? इस मीनार के निर्माण के पीछे का कारण क्या थे ?

कुतुब मीनार एशिया महादेश की सबसे ऊंची मीनारों में से एक है। इस मीनार को भारत की राजधानी दिल्ली में १३वीं शताब्दी में बनवाया गया था। कुतुब मीनार को यूनेस्को के विश्व धरोहर की सूचि में भी शामिल किया गया है।

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है? | Qutub Minar ki Lambai Kitni Hai

कुतुब मीनार की लम्बाई 72.5 मीटर है और इस की लम्बाई फ़ीट में 238 फीट है। इस मीनार में 379 सीढिया मौजूद है। कुतुब मीनार का व्यास 14.3 मीटर (निचे ) है और मीनार का ऊपरी व्यास यानि की शिखर वाला हिस्सा 2.75 मीटर का हो जाता है।

?? यह भी पढ़े भारत का सबसे लंबा बाँध कौन सा है?

कुतुब मीनार का निर्माण कब हुआ था?

क़ुतुब मीनार का निर्माण कार्य कुतुबद्दीन ऐबक ने सन 1193 में शुरू करवाया था और इसको पूरा फ़िरोज़शाह ने सन 1368 में किया था। कुतुब मीनार भारत की सबसे ऊंची लाल और बफ सेंड पत्थर से बना मीनार है।

कुतुब मीनार का निर्माण किसने करवाया?

कुतुब मीनार का निर्माण दिल्ली के प्रथम मुस्लिम शासक कुतुबद्दीन ऐबक ने सन 1193 में करवाया था। लेकिन वह मीनार का आधार ही बनवा पाया। उसके बाद कुतुबद्दीन के उत्तराधिकारी इल्तुतमिश ने अगले तीन मंजिलो का निर्माण करवाया। उसके बाद पांचवी और अंतिम मंजिल का निर्माण सन 1368 में फ़िरोज़शाह तुगलक ने पूरा करवाया।

कुतुब मीनार को क्यों बनाया गया था?

कुतुब मीनार को मुखयतः नमाज़ अदा करने की पुकार लगाने के लिए बनाया गया था। इसको बनाने के पीछे का कारण कुतुबद्दीन की इच्छा थी। कुतुबद्दीन ऐबक ने अफगानिस्तान में स्थित जाम की मीनार से प्रेरित होकर और उससे भी आगे बढ़ने की इच्छा से मुस्लिम शासक ने इसकी नींव राखी।

कुतुब मीनार को किस पत्थर से बनाया गया है?

क़ुतुब मीनार को लाल और बफ सेंड स्टोन से बनाया गया है और इसका कुछ ऊपरी का हिस्सा संमरमर के पत्थर से बना हुआ है।

कुतुब मीनार कहाँ पर स्थित है?

कुतुब मीनार हमारे देश की राजधानी दिल्ली के महरौली इलाके में स्थित है।

इस पोस्ट में मैं आपको कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है ? और इस मीनार को कब और किसने बनाया था? इत्यादि के बारे में बताया है। आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी काम की लगी होगी और आप के सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा।

ऐसे ही इस वेबसाइट पर आपको उपयोगी और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स पढने को मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *