Pubg का बाप कौन है और क्यों है? | PUBG ka Baap Kaun Hai

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़े सभी कोई न कोई गेम खेलते है। बहुत से लोग गेम अपने स्मार्टफोन पर खेलते है और काफी ऐसे भी है जो अपने कंप्यूटर पर गेम  खेलना पसंद करते है। अभी के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन बैटलग्राउंड टाइप के गेम खेलने पसंद करते है। 

आज के समय में ऑनलाइन बैटल ग्राउंड गेम्स खेलने के लिए बहुत से गेम्स है जैसे की Free Fire, Pubg, Call of Duty, Rules of Survival और Fortnite  इत्यादि। 

Battle Ground Game या Battle Royale Game क्या होता है?

बैटल रॉयल गेम्स या बैटल ग्राउंड गेम्स एक ऑनलाइन मल्टीप्लयेर वीडियो गेम है जो एक प्रकार का सर्वाइवल गेम है यानि की इस प्रकार के गेम्स में एक साथ बहुत से प्लेयर्स बैटल करते है और जो प्लेयर लास्ट में बचता है, वह Winner होता है।

मतलब यह एक प्रकार का लास्ट मैन स्टैंडिंग (Last man Standing) गेम है, जो प्लेयर लास्ट तक बचा वही Winner होता है। 

तो अपने जाना कि Battle Ground Game या Battle Royale Game क्या होता है। चलिए अब हम अपने टॉपिक पर लौटते आते है कि Pubg का बाप कौन सा गेम है? या Pubg ka baap kaun hai? 

Pubg का बाप कौन है? यह जानने से पहले हम थोड़ा बहुत इस गेम के बारे जानते है। तो मैं आपको बता दू की Pubg गेम साल 2017 में लांच किया गया था। इस गेम को मोबाइल (android और iOS ) और कम्प्यूटर्स , दोनों में ही खेला जाता है।

क्या आपको पता है कि PUBG अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला, सबसे ज्यादा कमाई करने वाला और सबसे ज्यादा खेला जाने वाला वीडियो गेम है। 

Pubg के बारे में जानने वाले जरुरी बातें 

  • साल 2020 में भारत सरकार में इस गेम को बैन कर दिया। इस गेम को बैन करने का कारण यह दिया गया की इस गेम की कंपनी भारतीय यूजर का पर्सनल डाटा चुरा रही है और उस डाटा को गुप्त तरीके से प्रसारित कर रहा है और उस डाटा का गलत इस्तेमाल कर रही है। 
  • अप्रैल 2019 में इस गेम को नेपाल में भी बैन कर दिया गया था लेकिन वहाँ के सुप्रीम के आदेश के बाद इस पर से बैन हटा दिया गया। 
  • यहाँ तक की हमारे पडोसी देश पाकिस्तान ने साल 2020 में इस गेम को यह कहकर बैन कर दिया की यह बच्चो के शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है लेकिन बाद में कोर्ट के आदेश के बाद बैन  हैट गया। 

Pubg का बाप कौन है?| Pubg ka Baap Kaun Hai

Pubg का बाप Free Fire है। Pubg इंडिया में बन होने जाने के बाद फ्री फायर गेम को बहुत लोग खेलना शुरू कर दिए। फ्री फायर गेम कम रैम और स्टोरेज के साथ स्मार्टफोन्स में चलाया जा सकता है , इसलिए अधिकांश users का पसदींदा गेम बन गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *