OPD Full Form | OPD क्या होता है?

आज मैं बताऊंगा की ओपीडी का फुल फॉर्म क्या होता है? ओपीडी किसे कहते हैं? और भी बहुत कुछ इसके बारे में. पोस्ट को पूरा पढ़ें और कमेंट करके बताएं की जानकरी आपके लिए उपयोगी है या नही.

OPD की फूल फॉर्म क्या है?

ओपीडी की फुल फॉर्म है आउटपेशेंट डिपार्टमेंट और ओपीडी का हिंदी में फुल फॉर्म होगा बाह्य रोगी विभाग. 

यह अस्पताल का वह विभाग है जहां पर हम शुरुवात में जाते हैं डॉक्टर को चेक कराने के लिए, चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या फिर प्राइवेट अस्पताल हो .

सबसे पहले कोई भी डिपार्टमेंट का डॉक्टर आपको आउटपेशेंट डिपार्टमेंट में ही चेक करेगा. उसके बाद यदि आपकी समस्या गंभीर हुई तो आपको एडमिट करेगा और आप का इलाज करेगा .

आउट पेशेंट और इनपेशेंट क्या होता है?

यदि आप का इलाज 24 घंटे के अंदर हो जाता है तो आप आउट पेशेंट कहलाएंगे और यदि आप का इलाज करने के लिए आपको अस्पताल एडमिट कर लेता है और आप का इलाज कुछ दिनों या महीनों तक चलता है तब आप इनपेशेंट कहलाएंगे .

OPD में उपलध सुविधाए क्या – क्या है?

प्राय हर विभाग के लिए एक ओपीडी डिपार्टमेंट होता है जहां पर आप की चिकित्सा होती है. ओपीडी में मरीजो को एक्स-रे की सुविधाएं, प्रयोगशाला, मेडिकल रिकॉर्ड, दवाई खाना और फिजियोथैरेपी इत्यादि की सुविधा दी जाती है चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या प्राइवेट अस्पताल हो .

सरकारी अस्पताल में ओपीडी की सारी सुविधाएं लगभग फ्री है या फिर उसके लिए आपको कुछ रुपए फीस के के रूप में ली जाती हैं लेकिन सरकारी अस्पताल को छोड़कर प्राइवेट अस्पताल में इन सुविधाओ  के लिए आप को पॉकेट से रुपया देना होगा .

मैंने आपको इस पोस्ट के मदद से बताया की ओपीडी का फुल फॉर्म क्या है? और यह क्या होता है? इसी प्रकार हमारे वेबसाइट पर बहुत सी जानकारियां उपलब्ध है जो आपके लिए उपयोगी होगी ,जैसे कि गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है इत्यादि.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *