Maharashtra ki Rajdhani Kya Hai

महाराष्ट्र की राजधानी का नाम मुंबई है।

मुंबई नाम से पहले इस शहर को बॉम्बे या बंबई नाम से जाना जाता था। मुंबई भारत का सबसे बड़ा महानगर है। कहते है कि यह शहर कभी सोता नहीं है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है।

महाराष्ट्र के बारे में|

महाराष्ट्र भारत के दक्षिण मध्य में बसा हुआ एक राज्य हैं और इस राज्य को देश के धनी और सम्पन राज्यों में से एक माना जाता है। क्यूंकि यहाँ प्रति व्यक्ति आय, देश के प्रति व्यक्ति आय से लगभग तीन गुना ज्यादा है।

मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के अन्य मुख्य शहर हैं – अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, कोल्हापूर, नाशिक, नागपुर, ठाणे,सोलापुर,अमरावती और नांदेड इत्यादि।

मुंबई शहर के बारें में

मुंबई शहर को सपनो का शहर भी कहा जाता हैं , क्यूंकि देश के अन्य प्रान्त से लोग अपने सपनो को पूरा करने यहाँ आते है।

दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म उद्दोग यही बसा हुआ है, जो बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड में आना लाखो लोगो का सपना है।

मुंबई महानगर अपने आप में अद्वितीय है। मुंबई में पर्यटन एक ऐसा उद्योग है जो प्रति वर्ष लगभग 6 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे यह दुनिया भर में 30 वां सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2018 तक, दिल्ली के बाद मुंबई भारत का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर था और सातवां सबसे अधिक आबादी वाला दुनिया में 19.98 मिलियन की आबादी वाला शहर है।

महाराष्ट्र में बहुत प्रसिद्ध यहाँ का गणेश पूजा। गणेश पूजा देखने के लिए देश के लगभग सभी राज्यों से कुछ लोगो यहाँ आते है। बहुत ही धूमधाम और उल्लास के साथ सभी लोग इस पूजा में अपना योगदान देते है।

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की महाराष्ट्र की राजधानी का नाम बताया है। मुंबई महानगर बहुत ही सुन्दर है।

आपको महाराष्ट्र में क्या अच्छा लगता है ? कमेंट कर के मुझे बताना जरुर .

यह भी पढ़े –

 महाराष्ट्र की राजधानी कहाँ है ?

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है।

महाराष्ट्र की राज्यभाषा क्या है ?

मराठी।

देश का सबसे बड़ा महानगर कौन सा है?

 महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई देश का सबसे बड़ा महनगागार है।

Leave a Comment

Share via
Copy link