लाओस की राजधानी का नाम क्या है। Laos ki rajdhani kya hai

आज मैं आपको Laos Ki rajdhani kya hai और कहाँ है ? इसके बारे बताऊंगा। साथ ही साथ लाओस से जुडी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी आप को दूंगा।

लाओस की राजधानी के नाम बताने से पहले मैं आपको लाओस कहाँ बसा है ये बताता हूँ। इसके पडोसी देश कौन – कौन से है?

लाओस दक्षिण-पूर्व एशिया में एक पहाड़ी, भू-भाग वाला देश है। वास्तव में, यह दक्षिण-पूर्व एशिया का एकमात्र लैंडलॉक वाला देश है। पहले फ्रांसीसी शासन के तहत, लाओस को 1954 में पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई।

लाओस की राजधानी (Laos ki rajdhani) का नाम क्या है?

लाओस की राजधानी का नाम  विनतियन (Vientiane) है। विनतियन लाओस देश का सबसे बड़ा शहर है। कहा जाता है की 9वीं शताब्दी में इस शहर का स्थापना हुआ था। यह 1,514 वर्ग मील (3,920 वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करता है और 2015 में इसकी आबादी 997,000 थी।

Video by Ekprishtha

लाओस के पडोसी देश कौन कौन से है?

लाओस देश की सीमाएं उत्तर में चीन, पूर्व में वियतनाम, दक्षिण में कंबोडिया और पश्चिम में थाईलैंड और म्यांमार (बर्मा) से लगी हुई है।

लाओस की आधिकारिक भाषा लाओ है, हालांकि फ्रेंच और अंग्रेजी भी यहां बोली जाती हैं। क्या आपको पता है मेकांग नदी पर कोन फाफेंग जलप्रपात दुनिया का सबसे चौड़ा झरना है, जिसकी माप मानसून के मौसम में 14 किमी (8.7 मील) तक है।

हाथियों, कछुओं, गैंडों, बाघों, कछुओं, सांपों, तेंदुओं, गिबन्स, तीतरों और यहां तक कि भृंगों सहित कई प्रकार के वन्यजीवों में लाओस कई प्रकार के वन्य जीवन समेटे हुए है।

दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे अच्छी कॉफी लाओस में ही मिलती है। वास्तव में, कॉफी इसका सबसे बड़ा निर्यात है। यहाँ का सबसे बड़ा धर्म – बौद्ध धर्म है।

इस पोस्ट में मैंने आपको Laos ki Rajdhani लाओस की राजधानी के बारे में बताया है। आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुए होगी। इस जानकारी का लाभ दूसरो को भी पहुंचाए। इसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर जरुर करे।

इन राज्यों की राजधानियाँ क्या है जानिए –

लाओस देश से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

लाओस की राजधानी क्या है?

लाओस की राजधानी विनतियन (Vientiane)है।

 लाओस की मुद्रा क्या है?

लाओस की मुद्रा न्यू किप Lao kip है।

Leave a Comment