केरल की राजधानी क्या है? | Capital of Kerala [2023]

आज हम इस पोस्ट में केरल की राजधानी कहाँ है? यह जानेंगे। इस तरह के प्रश्न अक्सर कई सारे एग्जाम में पूछे जाते है और वैसे भी सामान्य ज्ञान के लिए जानना कोई गलत नही है।

केरल दक्षिण भारत के मालाबार किनारे पर बसा एक राज्य हैं। इस राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ हैं। यह राज्य अपनी संस्कृति और भाषा-वैशिष्ट्य के कारण केरल में ही नहीं बल्कि पुरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हैं। केरल की संस्कृति हज़ारो साल पुरानी है।

केरल की राजधानी क्या हैं? | capital of kerala

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम है।

तिरुअनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जाना जाता है। यह केरल की राजधानी के अलावा यहाँ का शैक्षणिक व्यवस्था का केंद्र भी हैं। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र और राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र जैसे प्रसिद्ध शैक्षिणक केंद्र यही पर स्थित हैं।

केरल की राज्यभाषा क्या है ?

केरल की राज्यभाषा मलयालम हैं। यहाँ के अधिकांश आबादी इसी भाषा का उपयोग करते है। मलयालम भाषा को द्रविड़ परिवार के भाषाओं में से एक माना जाता है।

बहुत से विद्वान लोगो में इस भाषा के उद्गम को लेकर अलग – अलग विचार रखते है। कोई मानता है की इस भाषा का उत्पति द्रविड़ भाषा से हुआ है और दूसरो का मानना है की इस भाषा की उत्पति तमिल से हुआ है।

केरल की जनसँख्या कितनी है?

भारत में एक से ज्यादा धर्म के लोग एक साथ मिलजुलकर रहते है। उसी प्रकार केरल में भी एक से अधिक धर्म के लोग साथ रहते।

यहाँ की प्रमुख धर्म है – हिन्दू , ईसाई और इस्लाम धर्म। इसके अलावा यहाँ अन्य धर्म के लोग भी रहते है जैसे कि बौद्ध, जैन, पारसी, सिक्ख, बहाई धर्मावलम्बी लोग भी यहाँ रहते हैं।

केरल राज्य की कुल जनसख्या 3,34,06,061 है। मैं आपको बता दू कि यह जनसँख्या 2011 के जनगणना के अनुसार हैं। 2020 में जनसँख्या में वृद्धि होइ होगी।

केरल की जलवायु कैसी है?

केरल की जलवायु समान है और यह हर मौसम में बहुत कम बदलती है। पूरे वर्ष में, दैनिक तापमान आमतौर पर निम्न 70 F से 80 F तक बढ़ जाता है।

केरल राज्य सीधे दक्षिण-पश्चिम मानसून के संपर्क में है, जो जुलाई से सितंबर तक रहता है, लेकिन इसके विपरीत (पूर्वोत्तर) मानसून से भी बारिश होती है, जो अक्टूबर और नवंबर में चलती है।

केरल के पड़ोसी राज्य कौन कौन से है ?

केरल अपने सीमाओं को दो राज्यों के साथ जोड़ता है पहला राज्य हैं कर्नाटक और दूसरा है तमिलनाडु

FAQs

  1. केरल की राजधानी का नाम क्या है?

    केरल की राजधानी का नाम तिरुअनंतपुरम है।

  2. केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है?

    केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) है.

  3. केरल की राज्यभाषा क्या है ?

    केरल की राज्यभाषा मलयालम हैं।

  4. केरल के राज्यपाल वर्तमान में कौन है?

    केरल के राज्यपाल वर्तमान में आरिफ मोहम्मद खान है।

  5. केरल राज्य का गठन कब हुआ था?

    केरल राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ था।

केरल की राजधानी क्या है ?

मैंने इस पोस्ट में केरल की राजधानी क्या हैं? , यहाँ की आबादी और जनसँख्या कितनी है , राजयभाषा क्या हैं? इत्यादिके बारे में अधिक से अधिक जानकारी संक्षेप में देने की कोशिश की हैं।

आशा करता हूँ की इस जानकारी पढ़कर अच्छा लगा होगा। यदि अच्छा लगा तो इसे शेयर जरुर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *