जापान का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? | National Game of Japan

दुनिया के किसी भी देश में कोई न कोई खेल (Sport) मशहूर ज़रूर होता है। जैसे की हमारे देश में क्रिकेट बहुत ही लोकप्रिय खेल है। इसके अलावा हमारे यहाँ हॉकी, कब्बडी, कुश्ती, पहलवानी, फुटबॉल आदि खेल भी खेले जाते है। इसी प्रकार हर देश का एक राष्ट्रिय खेल होता है और आज के इस पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा की Japan Ka Rashtriya Khel Kya Hai? यह जानने वाले है।

ऐसे तो जापान में कई प्रकार के खेल खेले जाते है। जैसे कि Sumo, Kendo, Judo, Karate, Aikido, Baseball, Soccer इत्यादि। लेकिन इन सब में से जापान का राष्ट्रीय खेल कौन सा है? यह हम जानने वाले है।

जापान का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

जापान का राष्ट्रीय खेल सूमो रेसलिंग (Sumo Wrestling) या सूमो पहलवानी है। यह खेल जापान का सबसे पुराना और लोकप्रिय खेल है। ऐसा माना जाता हैं कि इस खेल की शुरुवात 16वी० शताब्दी के वक़्त हुआ होगा।

जापान में खेल उनके संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सूमो रेसलिंग को सोलहवीं शताब्दी के मध्य से जापान में खेले जाने लगा और इस खेल की उत्पति जापान देश में हुआ था।

सूमो के अलावा बेसबॉल जापान में बहुत लोकप्रिय खेल है। इसे 19वीं शताब्दी में अमेरिकियों के द्वारा जापान में लाया गया है।

जापान का राष्ट्रीय खेल के बारे में

सूमो रेसलिंग जापान का नेशनल गेम है और इस खेल को नियंत्रण Japan Sumo Association करती है। जापान एकमात्र ऐसा देश है जहाँ सूमो कुश्ती को पेशेवर रूप से की जाती है। यह एक पूर्ण संपर्क वाला खेल है जहां एक पहलवान (जिसे रिकिशी कहते है) अपने प्रतिद्वंद्वी को एक गोलाकार अंगूठी से बाहर फेंकने की कोशिश करता है।

सूमो कुश्ती में 6 डिवीजन हैं: मकुची, जोरियो, मकुशिता, सैंडनमे, जोनिदान, जोनोकुची।

सूमो कुश्ती एक जापान मूल का खेल है, जिसमें दो भारी वजन वाले पहलवान खेल को जीतने के लिए प्रतिद्वंद्वी को सर्कल से बाहर फेंकने के लिए एक चिह्नित सर्कल में लड़ते हैं और खेल में भाग लेने वाले दो प्रतिभागियों को सूमो कहा जाता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको जापान देश के राष्ट्रीय खेल सूमो के बारें में जानकारी दी है। यह भी बताया है कि इस खेल को कौन नियंत्रण करता है और यह खेल कब शुरू हुआ था ?

FAQs

  1. जापान का राष्ट्रिय खेल क्या है?

    जापान का राष्ट्रीय खेल Sumo Wrestling या सूमो पहलवानी है।

  2. सूमो कुश्ती में कितने डिवीजन हैं?

    सूमो कुश्ती में 6 डिवीजन हैं।

  3. सूमो खेल को कब से जापान में खेला जा रहा है?

    सूमो रेसलिंग को सोलहवीं शताब्दी के मध्य से जापान में खेले जाने लगा।

  4. सूमो रेसलिंग की उत्पति कहाँ हुई थी ?

    इस खेल की उत्पति जापान में हुई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *