Groww App पर शेयर खरीद और बिक्री का चार्ज क्या है?

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना हो या बेचना हो, उसके लिए सबसे पहले आपके पास Demat Account का होना अनिवार्य होता है। तभी आप शेयर मार्केट में शेयर को आसानी से खरीद और बेच सकते है।

आज के समय में शेयर मार्केट में निवेश करना एक विकल्प है और अपने पैसो को सही जगह इन्वेस्ट करना बहुत ही अच्छी बात है।

धीरे – धीरे भारत में लोग शेयर मार्केट की ओर अपना रूचि देखा रहे है। जिससे लोगो के बिच शेयर मार्किट को जानने की इच्छा प्रबल हो रही है।

आज कल मार्किट बहुत सारे कम्पनियाँ है जो आपको घर बैठे ही Share और Mutual funds में निवेश करने की सुविधा देते है। अभी के समय में आपको बहुत से डिस्काउंट ब्रोकर मिल जाएंगे, जैसे की Groww, Upstox और Zerodha इत्यादि।

लेकिन आज हम सिर्फ Groww App के बारे बात करने वाले है और आपके प्रश्न “Groww App पर शेयर खरीद और बिक्री का चार्ज क्या है?” का जवाब देने वाला हूँ।


Groww App पर शेयर खरीद और बिक्री का चार्ज क्या है?

किसी भी ब्रोकर के जरिये आप शेयर ख़रीदे या बेचते है तब आपको एक प्रकार का फीस देना पड़ता है, उसे हम ब्रोकरेज चार्ज कहते है।

उसी प्रकार Groww App भी एक ब्रोकर है और आपको ग्रो एप्लीकेशन पर शेयर खरीदते और बेचते वक़्त ब्रोकरेज फीस देनी होगी।

Equity Brokerage

Intra Day Delivery
SST0.025%
Sell
0.1%
Buy/Sell
Stamp Duty0.003%
Buy
0.015%
Buy
Exchange Transaction
charge
0.00345%
Buy/Sell
0.00345%
Buy/Sell
SEBI Charge0.0001%
Buy/Sell
0.0001%
Buy/Sell
DP Charges013.5 Per
Company
Equity Brokerage₹20 or 0.05%
whichever
is lower

इसके अलावा आपको इन सभी चार्जेज के ऊपर अलग से 18% GST भी देना पड़ेगा। यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते है और मार्केट क्लोज से पहले अपने पोजीशन को Square off नहीं करते है तब ब्रोकर खुद से आपके पोजीशन को Square Off कर देगा और उसके बदले आपको ₹50 per position प्लस 18% GST देना होगा।

Conclusion

आज हमने जाना की groww पर आपको कितना ब्रोकरेज चार्ज लगता है शेयर खरीदते और बेचते वक़्त। इसी प्रकार अन्य Apps पर भी आपको इस प्रकार के चार्जेज देनी पड़ती है।

आशा करता हूँ की आपके प्रश्न का जवाब मिल गया होगा और आपको यह जानना है की कैसे आप Groww को इस्तेमाल कर के किसी भी कंपनी के Share खरीदेंगे,इसके लिए इस पोस्ट ( Groww के जरिए शेयर खरीदना सीखें) को एक बार जरूर पढ़े।

याद रखें – कभी कभी हम बिना सोचे समझे किसी भी शेयर को खरीद लेते है, जो की अच्छी चीज नहीं है। हमे किसी भी शेयर को खरीदते समय उस कंपनी के बारें में अच्छे से रिसर्च करे और फिर संतुष्ठ होने के बाद ही उसमे निवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *