Groww App me Stock Kaise Kharide in Hindi

Table of Contents

आज के इस पोस्ट से आप सीखेंगे की Groww App में इन्वेस्ट कैसे करते है? हम Groww के जरिए जानेंगे की कैसें शेयर बाज़ार (Share Market) में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते है? 

Stock Market में इन्वेस्ट करने के लिए, आपके पास Demat Account का होना जरुरी है। Demat अकाउंट खोलने के लिए  किसी ब्रोकर के पास Demat A/c  खुलवाना होता है। मार्केट में बहुत से ब्रोकर है, जैसे की Groww, Zerodha, Upstox और अन्य कई सरे ब्रोकर्स है। 

आज कल आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन से आसानी के साथ अपना Demat A/c  खुलवा सकते है। डीमैट खुलवाने के लिए आपके पास इन डाक्यूमेंट्स का होना जरुरी है – Pan card, Aadhar Card (मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए ) और बैंक में Savings Account . 

याद रखे : Demat A/c  खुलवाते वक़्त वही मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करे जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो। क्यूंकि जब आप ऑनलाइन  Demat A/c खोलेंगे तो आपकी जानकारी को वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड से लिंक नंबर पर एक OTP भेजी जाती है, जिसे आपको वेरीफाई करवाना होता है। 

NOTE : Groww पर Demat  Account  खुलवाने के लिए किसी भी प्रकार का फीस नहीं लिया जाता है और Annual Maintenance Fees भी नहीं लगती है।  Groww के साथ  Demat A/c खोलने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

सारे Account Opening प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका  Demat A/c लगभग 24 से 48 घंटे में एक्टिव कर दिया जाएगा। उसके बाद से ही आप Shares और Mutual Funds में इन्वेस्ट कर पाएंगे। 

आशा करता हूँ की आपका  Demat A/c खुल गया होगा और एक्टिव भी हो गया होगा। अब हम सीखेंगे की शेयर कैसे ख़रीदे Groww App के जरिये। 

Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi

1. सबसे पहले Groww में लॉग इन कर ले (Email और Password के साथ ) . आप के मोबाइल या फिर डेस्कटॉप पर ऐसा (निचे) एक डैशबोर्ड दिखेगा। जिसे आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे, जैसे की Explore, Investment, Stocks, Mutual Fund इत्यादि।

Groww App me Invest Kaise Kare
Groww Dashboard

2. अब आपको जिस कंपनी का शेयर खरीदना है, उस का नाम सर्च बॉक्स में लिखे। चलिए मान लेते है की आपको Wipro कंपनी का शेयर लेना चाहते है।

Groww App me Stock Kaise Kharide in Hindi 1

3. अब आपको Wipro के शेयर खरीदने के लिए आपके Groww Wallet में रुपये Add करने होंगे। आज (11/06/21) Wipro का एक शेयर का दाम 554.30 रुपया है।

Groww App me Stock Kaise Kharide in Hindi 2

4. अब शेयर्स के बॉक्स में आपको कितना शेयर लेना है उनता वहां लिखिए। उदहारण के मैंने दस शेयर्स लिखा है।

5. अब BUY ऑप्शन पर क्लिक करे और पेमेंट करे। कुछ ही देर में शेयर आपके Demat Account में आ जायेंगे . जो इस प्रकार आपके Investment सेक्शन में दिखेगा।

Groww App me Stock Kaise Kharide in Hindi 3

इस प्रकार आप Groww के मदद से किसी भी कंपनी का Share खरीद सकते है।

Groww का Brokerage कितना है ?

अब हम जान लेते है की Groww का Brokerage कितना है ? आप निचे देख सकता है –

Groww App me Stock Kaise Kharide in Hindi 4

आपको Brokerage के रूप में 20 रुपया या 0.05% , दोनों में से जो कम होगा उसे ही देना होगा।

👉 Groww App पर शेयर खरीद और बिक्री का चार्ज क्या है?

आशा करता हूँ की आप अब Groww के जरिए शेयर खरीदना सिख गए होंगे. शेयर बाज़ार में निवेश करना अच्छी बात है। बस किसी के भी टिप्स पर अपना पैसा बर्बाद न करे।

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उस शेयर के बारे में अच्छे से रिसर्च करे और सोच समझकर निवेश करे।

यह भी पढ़े : –

Leave a Reply

Your email address will not be published.