क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है ? | How many players are in cricket?

भारत में क्रिकेट कोई खेल नहीं है, यह एक मजहब बन गया है। इस खेल को भारत के लोगों ने इतना प्यार दिया है की मानो की इस खेल का जन्म दाता भारत ही है। लेकिन हम सबको पता है यह खेल इंग्लैंड से पूरे विश्व में फैला है। लेकिन इस खेल में भारत ने जितना कर दिखाया है उतना शायद कोई और टीम ने नहीं किया होगा।

यह खेल इतना पॉपुलर है कि लोग इस खेल के बारें सब कुछ जानना चाहते है। लेकिन एक पोस्ट में सब कुछ बता पाना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए मैं आपके एक सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। वह सवाल है कि क्रिकेट के खेल में कितने प्लेयर्स / खिलाडी होते है ?

क्रिकेट के खेल में कितने खिलाड़ी होते है ?

क्रिकेट नियम के अनुसार क्रिकेट के खेल में एक टीम के 11 खिलाड़ी होते है. वैसे तो मैच के लिए 15 खिलाड़ियों का चयन होता है जिस में से सिर्फ 11 खिलाड़ी ही मैच खेलते है और बाकी के 4 खिलाड़ी अतिरिक्त होते है. 

क्रिकेट के बारे में संक्षिप्त जानकारी 

क्रिकेट खेल का जन्म दाता इंग्लैंड को माना जाता है, यह आपको पता ही होगा. क्रिकेट दुनिया का सबसे लोक प्रिय खेलों में से एक है . भारत में क्रिकेट को एक अलग तौर से देखा जाता है. कोई भी भारतीय खिलाड़ी किसी सेलेब्रिटी से कम नही होता है. 

क्रिकेट के सारे नियम और कानून को ICC बनता है. 

भारत ने विश्व को बहुत ही बड़े बड़े खिलाड़ी दिए है. जैसे की सचिन तेंदुलकर , सौरव गांगुली , महेंद्र सिंह धोनी , विराट  कोहली और भी कई दिग्गज खिलाड़ी है.

क्या आपको पता है की

क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच कब और कहा खेला गया था

मैं आपको बता दूँ की क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच 1877 ईस्वी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बिच हुआ था. इस टेस्ट मैच को मेलबॉर्न में आयोजित किया गया था.

क्रिकेट का पहला एक दिवसीय मैच कब और कहा खेला गया था

क्रिकेट का पहला एक दिवसीय मैच मेलबॉर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की बीच में 1971 ईस्वी में खेला गया था. 

आशा करता हूँ की आपको क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते है यह मालूम पढ़ गया हैं. इसी तरह के जानकारी के हमारी वेब साईट पर विजिट करते रहे.

अन्य पढ़े : –

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.