गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

गाय एक पालतू चौपाया जानवर है। मतलब गाय को हम पालतू के रूप पालते है और गाय से अपने जरूरतों को पूरा करते है। भारत में गोपालन एक पुण्य का काम माना जाता है। इसलिए तो भारत में गाय को गौमाता कहकर बुलाया जाता है।

तो आज हम यह जानेंगे की गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? और यह भी जानेंगे की वैज्ञानिक नाम इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है?

वैज्ञानिक नाम क्यों दिया जाता है ? क्या आपको पता है ? नही, चलिए जानते है।

हम गाय को हिंदी भाषा में ‘गाय’ कहकर उसको पहचान या फिर नाम देते है और इंग्लिश में ‘COW’ बोलते है। इस दुनिया में न जाने कितनी भाषाए बोली अवम लिखी जाती है। क्या यह संभव है कि हर जगह गाय या काऊ के नाम से इसे जाना जाता हो। नही न।

जर्मनी या किसी अन्य जगह गाय को किसी दुसरे नाम से जाना जाता हो। इसी समस्या को ख़तम करने के चीजो के लिए वैज्ञानिक नाम दिए जाते है। वैज्ञानिक नाम एक यूनिवर्सल आइडेंटिटी होता है जो विश्व भर में एक ही होता है।

जैसे की गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) है।

यह हो सकता है की गोल्डफिश को जर्मनी में किसी दूसरे नाम से जाना जाता हो और आपके गोल्डफिश बताने पर वहां के वैज्ञानिक न समझे की आप क्या कहना या बताना चाहते हो ? लेकिन कैरासियस ऑराटस ( Carassius Auratus) कहते ही वह समझ जाये की आप गोल्डफिश के बारे बात कर रहे हो।

इसलिए किसी वास्तु का वैज्ञानिक नाम दिया जाता है, जिससे उनकी पहचान Universally किया जा सके।

आशा है की आप समझ गए है की वैज्ञानिक नाम क्यूँ दिए जाते है।

अब हम जानेंगे की ….

गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Scientific NameEnglish NameHindi Name
Bos taurusCow (काऊ)गाय (Gaay)
गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है? 1

गाय का वैज्ञानिक नाम बोस टॉरस (Bos Taurus) है। यह वैज्ञानिक नाम यूरोपियन गायो के लिए प्रयोग किया जाता है और बोस इंडिकस (Bos Indicus) यह भी एक वैज्ञानिक नाम है जिसे भारतीय गायो के लिए प्रयोग किया जाता है।


गाय दुनिया भर में पाई जाने वाली एक पालतू जानवर है। पहले के समय जिसके पास जितनी ज्यादा गाये होती थी, उसे उतना ही धनवान मानते थे। शादी – विवाहों में पहले गाय को भेंट के रूप दिए जाते थे।

गाय की बहुत से नस्ले होती है जैसे देसी, जर्सी और कई विदेशी नस्ले भी है।

भारत में प्राय 40 प्रकार की गाय की नस्ले पाई जाती है।

अन्य पोस्ट पढ़े :-

Leave a Comment