CIBIL Full Form in Hindi | CIBIL Kya Hota Hain – FULL GUIDE 2021

जब आप किसी बैंक या वितीय संस्था में Loan के लिए अप्लाई करते है तब वह बैंक और वितीय संस्था आप की CIBIL Score को चेक करता है. लेकिन बहुत लोगो को पता नही है की यह CIBIL क्या होता है और Full Form of CIBIL क्या होता है ?

इसके अलाव आप जानने वाले है की CIBIL क्या है ? CIBIL SCORE क्या होता है ? यह कैसे निर्धारित होता है ?

CIBIL FULL FORM IN HINDI

CIBIL का FULL FORM होता हैं – CREDIT INFORMATION BUREAUINDIA LIMITED

TransUnion CIBIL इंडिया की पहली क्रेडिट इनफार्मेशन (CREDIT INFORMATION) कंपनी है. यह कंपनी बैंक और वितीय संस्था की मदद से व्यक्तिगत लोन और क्रेडिट कार्ड पेमेंट हिस्ट्री का रिकॉर्ड जमा करता है और साथ ही मेन्टेन भी करता है.

इंडिया में TransUnion CIBIL कंपनी के अलावा और भी अन्य कंपनिया है जो लोन और क्रेडिट कार्ड पेमेंट हिस्ट्री का लेखा-जोखा रखती है. उनके नाम निम्नलिखित है –

  • Experian
  • CRIF Highmark
  • Equifax

CIBIL SCORE क्या होता है ?

क्रेडिट स्कोर 3 अंक का नंबर होता है जो आपके क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाता है. इसकी रेंज 300 से 900 के बिच होता है. इसका निर्माण CIR ( Credit Information Report ) के डिटेल्स को यूज करके किया जाता है.

Credit Score या Cibil Score यह दर्शाता है की लोन या क्रेडिट कार्ड लेने वाला उस कर्ज या उधर को चूका सकेंगा या नही अथवा Loan चुकाने की संभावना कितनी है यह बताता है.

क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना इस बाट पर निर्भर करता है की आपके द्वारा लिए गए उधर को, आप समय से चूका रहे है या नही. यदि नही तो आपका सिबिल स्कोर कम होगा और आपका लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़े 👉 Public Provident Fund Explained in Hindi

क्या आपको पता है कि आपका लोन एप्लीकेशन Accept या Reject होगा, यह 90% क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है और ऐसा माना जाता है की यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा है, तब आप को लोन मिलाने में कोई असुविधा नही होगी.

अच्छे Credit Score / CIBIL Score के क्या – क्या फायदे होते है ?

कोई भी अच्छी चीज की बहुत से फायदे होते है उसी प्रकार अच्छे क्रेडिट स्कोर का होना भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके सारे फायदे निम्नलिखित है –

  1. बहुत जल्दी आपका लोन एप्लीकेशन प्रोसेस हो जाता है
  2. आपको कम इंटरेस्ट रेट (Low Interest Rate) में लोन मिल जाता है
  3. कोई भी बैंक या वितीय संस्था लोन देने में कम समय लगाती है
  4. आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी हाई मिलाती है.

Online CIBIL SCORE / CREDIT SCORE कैसे चेक करते है ?

Credit – ISHAN MONITOR

मैंने आपको इस पोस्ट में CIBIL Full Form in Hindi बताया है. साथ ही साथ क्रेडिट स्कोर क्या होता है यह भी बताया है. अच्छा क्रेडिट स्कोर होने का क्या-क्या फायदे है ?

आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा और आपको कुछ नया जानने को मिला होगा .

Leave a Comment

Share via
Copy link