BDO Full Form | BDO क्या होता है?

मैं आप के साथ BDO से जुडी और भी कई रोचक जानकारी शेयर करने वाला हूँ। जैसे की आप BDO Officer बनना चाहते है और आप के पास इस विषय में ज्यादा जानकारी नहीं की कैसे क्या करें ? ज्यादा जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढें , जैसे आपको पता ही होगा की आधा अधूरा ज्ञान अच्छा नहीं होता हैं।

BDO Full Form In Hindi

BDO Full Form In Hindi होता हैं प्रखंड या खंड विकास अधिकारी और अंग्रेजी में BDO का फुल फॉर्म होता हैं Block Development Officer.

बी० डी० ओ० का फुल फॉर्म कई क्षेत्रो से जुड़ा हुआ हैं। जैसे की हमारे देश भारत में BDO का अलग मतलब होता हैं और विदेशो में इसका मतलब कुछ और ही होता हैं। कुछ नए BDO का फुल फॉर्म आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। जैसे कि –

BDO के अन्य फुल फॉर्म का लिस्ट

  1. BDO का फुल फॉर्म – Block Development Officer (India)
  2. BDO का फुल फॉर्म – Business Development Office
  3. BDO का फुल फॉर्म – Block Development Office (India)
  4. BDO का फुल फॉर्म – Battle Dress Overgarment
  5. BDO का फुल फॉर्म – Behavior Detection Officer (US DHS)
  6. BDO का फुल फॉर्म – Building Digital Opportunities (development initiative)
  7. BDO का फुल फॉर्म – Bentonite Diesel Oil
  8. BDO का फुल फॉर्म – Big Daddy Orchestra (San Diego, CA)
  9. BDO का फुल फॉर्म – Business Development Opportunity
  10. BDO का फुल फॉर्म – Bomb Disposal Officer
  11. BDO का फुल फॉर्म – Business Development Objective
  12. BDO का फुल फॉर्म – British Darts Organization

Block Development Officer क्या कार्य होता हैं?

राज्य सरकार के संघ लोक सेवा आयोग द्वारा नियुक्त ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (BDO) होता हैं और पंचायत समिति के कार्यकारी अधिकारी का पर्यवेक्षक होता है और पंचायत समिति के प्रशासनिक प्रमुख बनते हैं।

खंड विकास अधिकारी ब्लॉक का आधिकारिक प्रभारी होता है। वह पंचायतों को योजनाओं को तैयार करने और यह देखने में मदद करता है कि वे पंचायत समिति की योजनाओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हैं या नहीं।

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर वार्षिक बजट तैयार करता है और पंचायत समिति के समक्ष रखता है, पंचायत समिति के विचार के लिए वार्षिक प्रशासनिक रिपोर्ट और त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट तैयार करता है और उसी को जिला परिषद और राज्य सरकार को प्रेषित करता है।

Block Development Officer का Power क्या – क्या होता हैं?

खंड विकास अधिकारी ब्लॉक का आधिकारिक प्रभारी होता है। खंड विकास अधिकारी ब्लॉक की योजना और विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी करते हैं।

उस प्रखंड में किये जाने वाले सारे कार्य खंड विकास अधिकारी के निगरानी में होती हैं और उनके अनुमति के बिना उस इलाके में कोई भी विकास का कार्य शुरू नहीं हो सकता।

BDO के कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं :-

  • कृषि, शिक्षा, स्टोर और कृषि आपूर्ति का वितरण
  • उत्पादन योजना और संबद्ध सेवाएँ
  • सहकारी समितियों और अन्य सहायक एजेंसियों का आयोजन
  • पंचायत समिति और ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेना

चिकित्सीय प्राथमिक चिकित्सा की आपूर्ति, सर्वेक्षण करने, छोटे बचत अभियानों में भागीदारी और आकस्मिक प्रकृति के अन्य कार्यों के रूप में कुछ विविध कार्य भी सौंपे गए हैं।

Block Development Officer (BDO) कैसे बने ?

यदि आप B.D.O होना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि खंड विकास अधिकारी, तो आपको राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा बहुत अच्छी रैंक के साथ पास होनी होगी। Block Development Officer बनाने के लिए आप के अंदर सबसे पहले एक प्रबल इच्छा शक्ति और मेहनत करना होगा।

आपको तैयारी अच्छी से करनी पड़ेगी और परीक्षा में अच्छे रैंक से पास होना पड़ेगा। और भी कई चीजे हैं जो आपके पास होनी चाहिए , जिसे आप निचे देख सकते हैं –

शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन डिग्री
आयू सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतर 40 वर्ष
* OBC के लिए उम्र में 3 वर्ष की छूट
* SC / ST के लिए उम्र में 5 वर्ष की छूट
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा (प्राम्भिक , मुख्य और इंटरव्यू )
वेतन 9000 से 38000 तक हो सकती हैं
BDO फुल फॉर्म ब्लॉक डेवलोपमेन्ट ऑफिसर

BDO Officer बनाने के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए ?

प्रखंड विकास अधिकारी बनाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट किये हुए सकते हैं। जब भी इस पद के नियुक्तियां आरंभ हो , बस आपको फॉर्म भरना हैं और परीक्षा देना हैं। इसकी परीक्षा राज्य सरकारे आयोजित करती हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको BDO Full Form In Hindi और Block Development Officer कैसे बने ? इसके बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं। आशा हैं की आपको यह जानकारी पढ़कर इस विषय में अच्छी खासी ज्ञान मिल गया होगा। आप इस वेबसाइट के अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

FAQs

BDO का फुल फॉर्म क्या होता है?

Block Development Officer

BDO के काम क्या है?

खंड विकास अधिकारी ब्लॉक की योजना और विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी करते हैं। उस प्रखंड में किये जाने वाले सारे कार्य खंड विकास अधिकारी के निगरानी में होती हैं और उनके अनुमति के बिना उस इलाके में कोई भी विकास का कार्य शुरू नहीं हो सकता।

BDO कैसे बने ?

Block Development Officer बनाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. फिर आपको राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षा को अच्छी रैंक के साथ पास होनी होगी फिर जाकर इंटरव्यू लिया जायेंगा आप का . इन सब के बाद आप BDO बन जायेंगे.

BDO के लिए बनाने के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए ?

प्रखंड विकास अधिकारी बनाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

BDO के लिए न्यूनतम और अधिकतर आयु कितनी होनी चाहिए ?

न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *