ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है? | Capital of Australia

हमारी धरती पर कूल सात महाद्वीप है – एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका। आज हम इन में से एक के बारे में जानने वाले है। उस महाद्वीप का नाम ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप है।

हम जानेंगे की ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप या देश की राजधानी का नाम क्या है? उसे कब ऑस्ट्रेलिया का राजधानी बनाया गया था? वहां के बारे में और भी बहुत कुछ जानेंगे। पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है।

कैनबरा शहर, सिडनी और मेलबर्न के बड़े और अधिक महत्वपूर्ण आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्रों के बीच दक्षिण-पूर्व में स्थित है। कैनबरा मोलोंग्लो नदी के किनारे स्थित है, जो मुरुंबिजी नदी की एक सहायक नदी है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का भूगोल

12 मार्च 1913 में कैनबरा को ऑस्ट्रेलिया का राजधानी के तौर पर घोषित कर दिया गया। इससे पहले यहाँ की राजधानी मेलबर्न हुआ करता था। कैनबरा शहर समुद्र-तट से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहाँ पर समुन्दर पूरब-दक्षिण-पूरब की ओर पड़ता है। इस शहर की औसत ऊँचाई समुद्र तल से लगभग 574 मीटर है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का जलवायु

कैनबरा समुद्र तल से 574 मीटर ऊपर है। कैनबरा की जलवायु गर्म और शीतोष्ण है। यह एक महत्वपूर्ण वर्षा वाला शहर है। लेकिन सबसे शुष्क महीने में भी यहाँ पर बहुत बारिश होती है। कोपेन-गीजर जलवायु के वर्गीकरण के अनुसार इस जलवायु को Cfb माना जाता है.

कैनबरा का औसत वार्षिक तापमान 55.0 डिग्री फारेनहाइट तक रहता है और यहाँ पर सालाना लगभग 589 मिमी या 23.2 इंच वर्षा होती है।

यहाँ जनवरी का महीना साल का सबसे गर्म महीना होता है। जनवरी में औसत तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस होता है। जबकि 5.2 डिग्री सेल्सियस औसत तापमान के साथ जुलाई सबसे ठंडा महीना होता है।

कैनबरा में, सबसे अधिक दैनिक धूप वाला महीना दिसंबर है, जिसमें औसतन 10.11 घंटे धूप रहती है। पूरे दिसंबर में कुल मिलाकर 313.3 घंटे धूप रहती है।

कैनबरा में सबसे कम दैनिक धूप वाला महीना जनवरी है, जिसमें दिन में औसतन 10.11 घंटे धूप रहती है। जनवरी में कुल 313.3 घंटे धूप रहती है।

कैनबरा में साल भर धूप के लगभग 2748.35 घंटे गिने जाते हैं। प्रति माह औसतन 90.4 घंटे धूप होती है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी की जनसँख्या

कैनबरा की आबादी लगभग 390,000 है जो ऑस्ट्रेलिया की आबादी का 1.64% है। जनसंख्या में लगभग 50.5% महिलाएं और 49.5% पुरुष शामिल हैं।

कैनबरा की आबादी को पिछले आठ वर्षों तक देखे तो यहाँ जनसंख विकास दर 0.50% से 2.42% के बीच काफी सुसंगत है, जो की हर साल कुल आबादी में लगभग 1,888 से 14,480 लोगों को जोड़ती है।

यहाँ की जनसंख्या वृद्धि का प्रमुख कारण अंतरराज्यीय प्रवास (interstate migration) है। यह बहुत सारे लोगों की तरह नहीं दिखता है, लेकिन विकास दर प्रतिशत-वार ऑस्ट्रेलियाई जनसंख्या वृद्धि के अनुरूप है।

कैनबरा का जनसंख्या घनत्व 173.3 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, जो ऑस्ट्रेलिया के मुख्य शहरों में 5 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। लेकिन हम जब दुनिया के बाकी विकसित शहरों की तुलना करते है तब कैनबरा का जनसंख्या घनत्व दुनिया के बड़े शहरों के जनसंख्या घनत्व से अभी भी काफी कम है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का धर्म

ऑस्ट्रेलिया का कोई राष्टीय धर्म नही है। ऑस्ट्रेलिया के राजधानी कैनबरा में 26.6% कैथोलिक, 15.1% एंग्लिकन , 3.3% यूनाइटिंग चर्च, 2.5% बौद्ध धर्म, 2.4% प्रेस्बिटेरियन और सुधार, 2.2% पूर्वी रूढ़िवादी, 2.1% ईसाई और 2.0 % इस्लाम धर्म के लोग रहते है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी में मुख्य पर्यटन

कैनबरा घूमने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु (सितंबर से नवंबर) का महीना हैं। साल के इस समय में मौसम बहुत सुहावना होता है। इस सीजन में सुबह और रात ठंडी होती है जबकि दिन के समय सुखद धूप होती है।

कैनबरा के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल है –

  1. Australian War Memorial
  2. New Parliament House
  3. Museum of Australian Democracy at Old Parliament House
  4. Lake Burley Griffin
  5. National Gallery of Australia
  6. Questacon: The National Science and Technology Centre
  7. Mount Ainslie Lookout
  8. Australian National Botanic Gardens
  9.  National Zoo and Aquarium
  10. Black Mountain Nature Park

FAQs

  1. ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम बताए?

    ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम कैनबरा है।

  2. ऑस्ट्रेलिया में कितने राज्य हैं?

    ऑस्ट्रेलिया में कुछ छः राज्य हैं और उनके नाम है –
    1.) न्यू साउथ वेल्स
    2.) क्वीन्सलैण्ड
    3.) टैज़मेनिया
    4.) विक्टोरिया
    5.) पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया
    6.) दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

  3. ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा क्या है?

    ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD) है।

  4. इंडिया से ऑस्ट्रेलिया कितनी दूर है?

    इंडिया से ऑस्ट्रेलिया की दुरी लगभग 7,809 km है।

  5. ऑस्ट्रेलिया का प्रधानमंत्री कौन है?

    ऑस्ट्रेलिया का प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन है।

मैंने आपको ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम बताया और इसके साथ यहाँ की जनसँख्या, धर्म, जलवायु और पर्यटन के बारे में भी बताया है। आशा है की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

आप अन्य देश के राजधानी के बारे में जानने के लिए हमारे मेनू के Rajdhani Category पेज पर जरूर विजिट करे और इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *