अफगानिस्तान की राजधानी का नाम क्या है ?| Afghanistan ki Rajdhani [ 2021]

अफगानिस्तान की राजधानी का नाम क्या है ? इसके अलावा हम जानेंगे कि यह देश कहाँ पर है ? यहाँ की राजधानी कौन सा शहर है?, यहाँ की मुद्रा को क्या कहते है?, यहाँ के रहने वाले लोगों को क्या कहकर बुलाया जाता है? , इस देश के आस – पास कौन – कौन से देश स्थित है? इत्यादि के बारे में।  

अफगानिस्तान एशिया के दक्षिणी भाग में स्थित भूमि से घिरा हुआ देश है। 11 अगस्त 1919 में इस देश को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रा मिली। इसके अलावा अफगानिस्तान अप्रैल 2008 को आठवाँ सदस्य के रूप में सार्क में सम्मिलित हो गया। 

अफगानिस्तान की राजधानी का नाम क्या है ?

अफगानिस्तान की राजधानी का नाम काबुल है। 1776 ई. में तैमूरा शाह दुर्रानी ने इसे अफगानिस्‍तान की राजधानी बनाया।

यह शहर अफगानिस्तान का सबसे बड़ा शहर भी है। काबुल शहर सफ़ेद खो पहाड़ी और काबुल नदी के बीचमें बसा हुआ है। इसके अलावा और भी कई प्रमुख शहर है, जैसे की कंधार, उजबेक, ताजिक, तुर्कमेन और हजारा। 

इस देश का सबसे बड़ा शहर होने के अलावा, यह एक आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र भी है। काबुल शहर अपनी खूबसूरती के लिए भी प्रसिद्ध है। यहाँ हर साल पर्यटकों की काफी भीढ़ लगी रहती है।

यहाँ पर बहुत से प्रमुख पर्यटन स्थल है, जैसे की अफगान नेशनल म्यूजियम, दारुल अमन पैलेस, बाग-ए-बाबर, ईदगाह मस्जिद, ओमर माइन म्यूजियम। 

अफगानिस्तान की जलवायु : यहाँ की जलवायु अति शुष्क है। यहाँ पर दैनिक और वार्षिक ताप में बहुत अंतर  होता है और साथ में यहाँ पर हवा का वेग बहुत तेज होता है।  यहाँ के कई शहरों का तापमान 110 से 150 फारेनहाइट तक चढ़ जाता है। 

अफगानिस्तान की मुद्रा : अफगानिस्तान की मुद्रा को अफ़ग़ान अफगानी (Afghan afghani) कहते है। 1 अफ़ग़ान अफगानी 0.93 भारतीय रुपया के बराबर (3 जून 2021 के अनुसार) है। आप  ध्यान रखे की यह (भारतीय और अफगानी रुपये का ) अंतर बदलते रहता है। 

अफगानिस्तान के पड़ोसी देश :  अफगानिस्तान के पूर्व में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में भारत तथा चीन, उत्तर में ताजिकिस्तान,कज़ाकस्तान तथा तुर्कमेनिस्तान तथा पश्चिम में ईरान है।

अफगानिस्तान की जनसख्याँ : यहाँ की वर्तमान जनसंख्या 39,729,813 है। जनसंख्या के आधार पर देशों (और निर्भरता) की सूची में अफगानिस्तान 37 वें स्थान पर है । अफगानिस्तान की जनसंख्या विश्व  की कुल जनसंख्या के 0.5% के बराबर है । अफगानिस्तान में जनसंख्या घनत्व 60 प्रति किमी  (154 लोग प्रति मील  ) है। यहाँ के लोगों को अफगानी के नाम से जाना जाता है।

आपने इस पोस्ट में जाना की यहाँ की राजधानी क्या है?, यहाँ की मुद्रा क्या है?, यहाँ के रहने वाले लोगों को क्या कहा जाता है? , इस देश के आस – पास कौन – कौन से देश स्थित है? इत्यादि के बारे में।

Leave a Comment