Skip to main content

Train Goods Manager की नौकरी कैसे मिलेगी?

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है एक नए पोस्ट में जिसका टॉपिक है की  Train Goods Manager की नौकरी कैसे मिलेगी? 

यदि आपका भी सपना है की भारतीय रेलवे में एक अच्छी पोस्ट में नौकरी लेने की तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं।
 

इस पोस्ट के माध्यम से आपको कैसे Train Goods Manager की पोस्ट लेनी है वह जानकारी मिलेगी।

आपको बता दें कि रेलवे की यह नौकरी Train Goods Manager एक LEVEL - 6 की नौकरी हैं। 

इस पोस्ट की भर्ती के लिए RAILWAY RECRUITMENT BOARD के द्वारा RRB NTPC की परीक्षा कराई जाती है। NTPC की परीक्षा के 2 चरण में की जाती है।
1. CBT - 1
2. CBT - 2

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा साल के जुलाई से लेकर सितंबर तक के महीने में इस परीक्षा का आवेदन आमंत्रित की जाती हैं। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं लेकिन मेहनती लोगों का ही परिणाम आता है।

कहने का मतलब यह है कि सिर्फ इस एग्जाम का फॉर्म भरने से ही नौकरी नही लग जायेगी। आपको परीक्षा की तैयारी अच्छे करनी होगी, तभी आप सलेक्ट हो पाएंगे। आपको भीड़ से निकलने के लिए अच्छी खासी मेहनत करनी होगी।

2024 साल में भर्ती 14 सितंबर से आ रही हैं। 14 सितंबर से RRB NPTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपना फॉर्म भरे और अपनी सरकारी नौकरी पाने के सपने का पहला कदम उठाए।

आगे जानते हैं कि - 

TRAIN GOODS MANAGER क्या होता है?
ट्रेन गुड्स प्रबंधक एक प्रकार का गार्ड होता है जो रेल मालगाड़ी के सबसे पिछले वाले डिब्बे होता है। वही पर उसका केबिन होता है। उनके ऊपर मालगाड़ी की पूरी जिम्मेदारी सौंपी जाती हैं। 

मान लीजिए कि मालगाड़ी को प्वाइंट A से प्वाइंट B तक मल लेकर जानी है। तब ट्रेन गुड्स मैनेजर क्या करेगा? 

TRAIN GOODS MANAGER ट्रेन के साथ प्वाइंट A से लेकर प्वाइंट B यात्रा करेगा और साथ ही यह ख्याल रखेगा की रेल मालगाड़ी सही से प्वाइंट B तक पहुंच जाए।

रास्ते में आने वाले समस्याओं का समाधान भी ट्रेन गुड्स मैनेजर को ही करना पड़ता है। वह कैसे करेगा ?, इन सब ट्रेनिंग उन्हें काम में भेजने से पहले ही दी जाती हैं। ताकि वह हर समस्या का उचित समाधान निकाल पाए।

Train Goods Manager की नौकरी कैसे मिलेगी? 
ट्रेन गुड्स मैनेजर की नौकरी को पाने के लिए आपको 5 चरणों को पार करना होगा।
1.CBT -1
2. CBT - 2
3. PSYCHO TEST
4. DOCUMENTS VERIFICATION 
5. MEDICAL 

रेलवे सभी एग्जाम लेवल वाइज लेता है। जैसे की अब तक CBT 1 सभी के लिए कॉमन होता है और CBT 1 में आगे क्या होगा पता नहीं। अलग अलग होगा या फिर सभी के लिए कॉमन हो।

लेकिन CBT 2 सभी लेवल के लिए कॉमन नही होता है। RRB NPTC में LEVEL 1 से लेकर 6 तक की भर्ती होती हैं और सभी लेवल के लिए CBT 2 की परीक्षा अलग अलग होती है। 

मतलब लेवल 1 के लिए अलग पेपर, 2 के लिए भी अलग पेपर, इसी प्रकार 4,5 और 6 के लिए भी अलग अलग पेपर होते हैं।

आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे। पूरी जानकारी के लिए आरआरबी NTPC द्वारा जारी नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।







Comments

Popular posts from this blog

कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai

Kolkata ki Rajdhani Kya Hai : कोलकाता (Kolkata) जिसे हम पहले कलकत्ता (Calcutta) के नाम से जानते थे, आज हम उसके राजधानी के बारे में जानने वाले है। कोलकाता, जो भारत देश के पूर्वी भाग में स्थित एक सुन्दर सा महानगर है। यह प्यारा सा शहर पश्चिम बंगाल में स्थित है। तो चलिए जानते है की कोलकाता की राजधानी क्या है? कोलकाता की राजधानी क्या है? | Kolkata ki Rajdhani Kya Hai कोलकाता की कोई राजधानी नहीं है क्योंकि कोलकाता स्वयं पश्चिम बंगाल की राजधानी है। कोलकाता का इतिहास बहुत ही समृद्ध और विविध भरा रहा है। क्या आपको पता है कोलकाता यानि की कलकत्ता सन 1772 से लेकर 1911 तक ब्रिटिश शासन में भारत की राजधानी थी। सन 1911 के बाद कोलकाता से नई दिल्ली भारत की राजधानी हो गई।

जानना चाहते हैं कि कॉल ब्रेक जनता के बीच इतना लोकप्रिय क्यों है? यहां पता करें

जानना चाहते हैं कि कॉल ब्रेक जनता के बीच इतना लोकप्रिय क्यों है? यहां पता करें ? ताश का खेल हमेशा प्रशंसकों के लिए काफी आकर्षक रहा है। विभिन्न तरीकों से खेलने के लिए 52 कार्डों के ढेर का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा ही एक गेम है कॉल ब्रेक। यह जनता के बीच बेहद लोकप्रिय है, खासकर दक्षिण-एशियाई और यूरोपीय देशों में। समझने में आसान नियमों के साथ, यह गेम ऑफ़लाइन और ऑनलाइन खेला जाता है। कॉल ब्रेक युगों से कई देशों की सामाजिक संरचना का हिस्सा रहा है। डिजिटल प्लेटफॉर्म के आगमन के कारण इस गेम ने दुनिया भर में उल्लेखनीय कर्षण प्राप्त किया है।  ऐसे प्लेटफॉर्म वेब और मोबाइल एप के रूप में आते हैं। खिलाड़ी एक वर्चुअल टेबल पर मिल सकते हैं और रोमांच का आनंद लेने के लिए हाथ से खेल सकते हैं। कॉल ब्रेक की लोकप्रियता की कोई सीमा नहीं है? जैसा कि पहले बताया गया है,  कॉल ब्रेक गेम  के नियमों को समझना आसान है । पूरे डेक को चार खिलाड़ियों में बांटा गया है।  प्रत्येक खिलाड़ी को प्राप्त कार्डों को समझना होगा और अनुमान लगाना होगा कि वह कितने हाथ जीत सकता है।  उसके बाद उसे जीतने के लिए बोली लगानी होगी। महत्वपूर्ण न

मनुष्य का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

जैसा की हम जानते है मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। मनुष्य में समझदारी, विवेक, बुद्धि, विचारशीलता, स्वतंत्रता, संवेदनशीलता, सामाजिक जीवन, संबंध बनाने की क्षमता, भाषा का विकास आदि शामिल हैं। मानव एक बहुत ही समझदार और बुद्धिमान प्राणी होते हैं, जो अपनी स्वतंत्रता के आधार पर अपने जीवन को अधिक सुखद और समृद्ध बनाने के लिए अनेक तरीकों से विकसित होते हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको मनुष्य और उससे जुड़ी शुरूआती जानकारियाँ को आपके साथ साझा कर रहा हूँ। मुझे आशा और यकीन है की आपको यह जानकारियाँ अच्छी लगेगी। मनुष्य का वैज्ञानिक नाम क्या है ? मनुष्य का वैज्ञानिक नाम होमो सेपियन्स (Homo Sapiens) है। मानव प्रजाति को अंतर्जातीय रूप से विभाजित नहीं किया जाता है और सभी मानव समुदाय एक ही प्रजाति के अंतर्गत आते हैं। मनुष्य की उत्पत्ति कैसे हुई ? मनुष्य की उत्पत्ति की प्रक्रिया के बारे में कई मत है। लेकिन वैज्ञानिक तौर पर मनुष्य की उत्पत्ति प्राकृतिक चयन के कारण हुई है। इनकी उत्पत्ति के बारे कई धार्मिक और वैज्ञानिक सिद्धांत है। डार्विन की प्रकृति चयन सिद्धांत के अनुसार , “मनुष्य की उत्पत्ति प्राचीन समय म